जानें online Shopping से जुड़ी सारी बातें, कब, कहां और कैसे हुई इसकी शुरुआत

    10-Nov-2019
 
www.newsphrase.com-online shopping
 
आज के समय में online shopping हमारी लाईफस्टाइल का एक हिस्सा बन गया है। यदि हम ये नहीं करते तो हमे पुराने खयालात का माना जाता है। बदलते समय के साथ-साथ चीजों में बदलाव आता है। पहले हमे कुछ भी खरीदना होता था तो हमें बाजार जाना पड़ता था घर से निकलना पड़ता था। लेकिन शोपिंग ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। न ही हमें घर से बाहार निकलना पड़ता है और न ही किसी भी चीज के लिए मोल-भाव करना पड़ता है। हम इंटरनेट की मदद से सभी चीजों को देख सकते है। आपस में उसका कम्पेरिजन भी कर सकते है। आज सभी चीजें बिक रही है कपड़े, इलेक्ट्रोनिक सामान, फर्नीचर, सब कुछ। सामान घर बैठे ही आ जाता है और यदि उसमें कुछ खराबी निकलती है या फिर हमें वो पसंद नहीं आता उसे वापस भी कर सकते है।
 
online shopping की शुरूआत
 
ऑनलाइन शॉपिंग का इवोल्यूशन इंटरनेट के इवोल्यूशन के साथ विकसित हुआ है। IBM के ऑनलाइन लेनदेन प्रोसेसिंग ऑनलाइन व्यापार की शुरुआत 1960 के दशक में हुई। इसमें अमेरिकन एयरलाइंस के लिए विकसित एक कम्प्यूटरीकृत टिकट आरक्षण प्रणाली जिसे सेमी-ऑटोमैटिक बिज़नेस रिसर्च एनवायरनमेंट (SABER) कहा जाता है, में एक एप्लीकेशन था। जिसमें सभी कंपनियों का डाटा आईबीएम मेनफ्रेम कंप्यूटर से जोड़ा गया था। जो एक साथ अपना लेनदेन करते थे। ताकि सभी ट्रैवल एजेंटों को एक ही समय में एक साथ सभी जानकारी मिल सके। इसके कई सालों बाद जब इटरनेट का विकास हुआ तब ऑनलाइन शोपिंग की शुरूआत हुई। सबसे पहले इसका इस्तेमाल शराब, फूल, चॅाकलेट के लिए किया जाता था।
 
online shopping का विकास
 
माइकल एल्ड्रिच, 1980 के दशक में ऑनलाइन शॉपिंग को बड़ावा दिया उन्होंने मार्च 1980 में उन्होंने रेडिफ़ॉन ऑफ़िस रिवोल्यूशन की शुरुआत की थी। जिसमेंउन्होंने कंपनियों और ग्राहकों को इलेक्ट्रानिक रुप से जोड़ा। 1989 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया पहला वर्ल्ड वाइड वेब सर्वर और ब्राउज़र की मदद से ऑनलाइन बैंकिंग, पिज्जा हट की सुविधा दी गई। इसके बाद कई कंपनियां आई जैसे- 1994 में NetMarket, 1955-Amazon.com, 1998-eBay, 1999-Alibaba, 2003-Taobao और Tmall-2008 लॅान्च हुए। लेकिन उस समय लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से कतराते थे। खरीदने के लिए चुनिंदा चीजे ही मिलती थी। उसमें जोखिम होतो था कि यदि सामान खराब नुकला तो नुकसान हो जाएगा क्योकिं पहले एक्सचेंज की सुविधा नहीं दी जाती थी।
 
आज ऐसा वक्त है जब ऑनलाइन शॉपिंग कराने वाली कंपनियों का ही राज है। दुनिया भर में हर दिन करोड़ों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है। सभी कंपनियों में आपस में आगे निकलने की होड़ मची हुई है। और आने वाले समय में इसका और विकास होगा।
 
Online Shopping In India
 
भारत में ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत 1995 में हुई थी। लेकिन भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का विकास 2009 से शुरू हुआ है इसके पहले केवल कुछ चुनिंदा लोग ही ऑनलाइन शॉपिंग करते थे। 2009 में भारत का ई-कॉमर्स बाजार $ 3.9 बिलियन डॅालर का था। लेकिन अब वह बड़कर 38.5 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है।
 
online shipping companies in india
 
Flipkart
Amazon
Snapdeal
Jabong.com
Myntra
Paytm
beBay India
ShopClus
Bigbasket
Rediff
Homeshop18 जैसी लगभग 60 से ज्यादा बड़ी कम्पनियां है।