ये हैं बॅालीवुड की 2019 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

    29-Nov-2019

NEWSPHRASE- BOLLYWOOD 2019 
 
बॅालीवुड ने 2019 में लोगों को जमकर इंटरटेन किया है। कई सारी एक्शन से भरपूर फिल्में आई , किसी ने हंसाया, तो किसी ने दर्शकों को रुलाया भी। फिल्मों में आज कल कमाई को लेकर भी होड़ लगी हुई है कि कौन बाक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई करेगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस साल जनवरी से लेकर नवम्बर तक बाक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में कौन सी हैं।
 
1. War
 
newsphrase-war 
 
रितिक रोशन और टाईगर शराफ स्टारर ये एक्शन मूवी साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी है। इसने बाक्स ऑफिस पर पूरे 318 करोड़ की कमाई की है, इसके साथ ही ये 300 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली साल की इकलौती फिल्म है। ये फिल्म 2 अक्टूबर को रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी गुरु(रितिक) और चेले(टाइगर) की है, जिसमें गुरू के करप्ट होने पर चेले को उसे पकड़ने का काम दिया जाता है। फिल्म तो हिट हई थी लेकिन लोगों को इससे कई ज्यादा उम्मीदें थी जो पूरी नहीं हो पाई थी।
 
2. kabir singh
 
newsphrase-kabir singh 
 
कबीर सिंह मेडिकल स्टूडेंटस् की कहानी है जिसमें लड़का पढ़ने में अच्छा तो है लेकिन उतना ही गुस्सेल और धूम्रपान की शोकीन भी है। कबीर(शाहिद कपूर) को कॅालेज में एक लड़की प्रीति(कियारा अडवाणी) से प्यार हो जाता है। फिल्म की कहानी सिर्फ इसी एक लाईन से समझ सकते है "कि हमें किसी के चले जाने से उतना दुख नहीं होता जितना उसकी यादों के याद आने पर होता है" कबीर के साथ भी कुछ ऐसा ही है। इस फिल्म ने बाक्स ऑफिस पर 274.24 करोड़ की कमाई की है।
 
3. URI- The surgical Strike
 
 
URI भारत और पाकिस्तान के बीच के तनाव को दर्शाती है कि किस तरह पाकिस्तान भारत की सीमा में घुसकर बे वजह ही हमला करता है फिर भारत उसका मुंह तोड़ जवाब देने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करता है। इस फिल्म ने बाक्स ऑफिस पर 244.06 करोड़ की कमाई की है।
 
4. Bharat
 
 
 
 भारत बॅालीवुड को सुपर स्टार सलमान खान की फिल्म है जिससे लोगों को बहुत उम्मीदें थीं लेकिन भारत उन उम्मीदों पर खरी नहीम उतर पाई। ये एक पीरियड ड्रामा फिल्म है जिसमें सलमान खान की जवानी और बुढ़ापे की कहानी बताई है कि किस तरह भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के वक्त वे अपने पिता से बिछड़ जाते है और वह अपने घर को चलाने के लिए तरह-तरह के काम करते है। फिल्म कुल 209.36 करोड़ की कमाई की थी जो सलमान खान की फिल्मों के लिहाज से काफी कम है।
 
5. Housfull 4
 
 
 
ये फिल्म हाउसफुल फ्रेनचीइजी की चौथी फिल्म है, लेकिन इसकी कहानी तीनों फिल्मों से बिलकुल भी मेल नहीं खाती है। ये कहानी पुनर्जन्म से जुड़ी हुई है जिसकी वजह से उनका आज प्रभावित होता है। इस फिल्म ने बाक्स ऑफिस पर कुल 206 करोड़ की कमाई है। इसी फिल्म के साथ अक्षय कुमार ने साल की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से तीन अपने नाम कर ली हैं।
 
6. Mission Mangal
  
newsphrase-mission mangal
 
मिशन मंगल एक बड़ी स्टार कास्ट मूवी है जिसमें सभी के हिस्से थोड़ा-थोड़ा काम आया है लेकिन जितना आया है उतने में उन्होंने उनका बेस्ट दिया है। इस फिल्म में अक्षय कुमार और शरमन जोशी के साथ पांच मिना है जो मंगल मिशन को सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। फिल्म में विद्या बालन,सोनाक्षी सिन्हा टारसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, निथ्या मेनेन सभी ने अपना काम पूरी इमानदारी से किया है। इस फिल्म ने 200.16 करोड़ की कमाई की थी।
 
7. Total Dhamaal
 
newsphrase- total dhamal 
 
टोटल धमाल अपनी फ्रेनचाइजी की तीसरी फिल्म है। फिल्म में फुल इंटरटेंमेंट है फुल मस्ती है जो दर्शकों को सिर्फ हसाने के लिहाज से बनाई गई थी। न इसमें कोई लॅाजिक है न ही कोई स्टोरी लाईन लेकिन फिल्म जिस काम के लिए बनाई थी वो उसमें पूरी तरह सफल हुई है। फिल्म में सभी ने अपना काम बखुबी निभाया है। फिल्म ने 154.30 करोड़ की कमाई की थी।
 
8. Kesari
 
newsphrase- kesari 
 
केसरी अक्षय कुमार की इस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। फिल्म में अक्षय ने सरदार का किरदार निभाया है जो अपने 20 सिपाही साथियों के साथ 10 हजार अफगान सिपाहियों से सारागड़ी किले को बचाने के लिए शहीद हो जाते हैं। केसरी ने कुल 153 करोड़ रूपये कमाए थे।
 
9. Chhichhore
  
newsphrase- chhichhore 
 
छिछोरे एक एसी कहानी है जिसमें जिसमें ये बताया गया है कि कॅालेज में पढ़ाई के साथ बहुत सारी एसी चीजे भी होती हैं जो हमें जिन्दगी भर याद रहती हैं। इस फिल्म हमें एक सीख भी देती है कि हम अपने बच्चों या हमारे छोटे भाई - बहन को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए उनसे कहते है कि अगर अच्छे नंबर लाओगे तो ऐसा होगा, ये मिलेगा। लेकिन यह नहीं कहते कि यदि कम नंबर आएंगे या असफलता मिलेगी तो हम उसे किस तरह से स्वीकार करेंगे। इस फिल्म ने 150.36 करोड़ कमाए थे।
 
10. Gully Boy
  
newsphrase- gully boy
 
गली बॅाय एक ऐसे लड़के की कहानी है जो मुम्बई की छोटी सी बस्ती में रहते हुए भी ब़ड़े ख्वाब देखता है। रेप गाने को शौकीन है और उसी में अपना  करियर बनाना चाहता है। एक दिन वो अपनी मेहनत से अपने सपने को पूरा कर लेता है। गली बॅाय ने बाक्स ऑफिस पर 149.31 करोड़ रूपये की कमाई की थी।