धोनी और विराट को पीछे छोड़ नंबर-1 बने रोहित शर्मा

    03-Nov-2019

 
*  भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं।
 
*  आज का मैच खेलते ही रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के 98 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 99 T20 मैच खेल लिए हैं और ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं।
 
*  टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रनों की दौड़ में रोहित विराट कोहली से मात्र 8 रन पीछे थे, आज के मैच में 9 रनों की पारी खेलकर अब रोहित टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं
 
महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं रोहित:
 
भारत और बांग्लादेश के बीच आयोजित हो रही तीन मैचों की टी-20 श्रंखला 3 नवंबर से शुरू हो रही है। इसका पहला मैच  दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया है। इस मैच में सभी की निगाहें रोहित शर्मा पर टिकी थीं, क्योंकि मैच के लिए मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा अब तक सबसे ऊपर थे, इन्होंने 98 मैच खेल थे। आज मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी से एक कदम आगे निकल गए हैं, क्योंकि यह उनका 99वां मैच था। रोहित शर्मा इसी के साथ ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।
 
विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को आज तोड़ चुके हैं रोहित:
 
टी-20 इंटरनेशनल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था। उन्होंने 71 मैच खेलते हुए 2441 रन बनाए हैं। इसी लिस्ट में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर थे, जिन्होंने 98 मैच खेलते हुए 2434 रन बनाए थे। लेकिन आज के मैच में रोहित शर्मा 9 रन बनाकर विश्व टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब अपने नाम कर लिया है।
 
     बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही इस टी-20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया है। विराट के टीम में न होने पर इस श्रंखला में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं । विराट कोहली के श्रंखला को न खेलने के कारण यह रोहित शर्मा के लिए और भी बेहतर मौका बन सकता है, जिसमें वे न ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं, बल्कि अपनी इस बढ़त को काफी आगे भी ले जा सकते हैं।
 
टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
 
 रोहित शर्मा 2443 99  मैच
विराट कोहली
 2441 71  मैच
 मार्टिन गप्टिल 2283 78  मैच
 शोएब मलिक 2263 111  मैच
 ब्रैंडन मॅक्कुलम 2140 71  मैच