Glanza के बाद अब इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही मारुति-टोयोटा की जोड़ी

    07-Nov-2019

newsphrase.com toyota-maruti new battery car
 
* भारत में जल्द ही एक कॉम्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) लॉन्च कर सकती है टोयोटा-मारुति की जोड़ी।
 
* भारतीय बाजार के लिए इस BEV को मारुति-सुजुकी के प्लांट में डेवेलप किया जा रहा है और इसे टोयोटा ब्रांड के
   अंतर्गत लॉन्च किया जाएगा।
 
* इस प्रोजेक्ट में टोयोटा टेक्निकल इनपुट देगा जबकि प्रोडक्शन की ज़िम्मेदारी मारुति-सुजुकी कारपोरेशन की होगी।
 
* दोनों ही कंपनियों ने आधिकारिक रूप से इस प्रोजेक्ट की घोषणा कर दी है, हालाँकि इस BEV के लॉन्च के सम्बन्ध में
   फ़िलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है।
 
जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा कॉरपोरेशन ने यह पुष्टि की है कि वे भारत ने अपनी एक कॉन्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (बीईवी) लॉन्च करेगी। भारतीय बाजार के लिए टोयोटा नई इलैक्ट्रिक कार को मारुति-सुजुकी कॉरपोरेशन के साथ मिलकर बना बना रही है। कंपनी के आला अधिकारियों ने 2019 के टोक्यो मोटर शो से पहले यह जानकारी दी थी, कि टोयोटा भारतीय बाजार के लिए एक छोटी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है।
 
टोयोटा और मारुति-सुजुकी के बीच 2017 में एक पार्टनरशिप हुई थी और इसी पार्टनरशिप को आगे ले जाते हुए दोनों कंपनियां भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही हैं। इस प्रोजेक्ट में टोयोटा द्वारा टेक्निकल इनपुट दिया जाएगा, जबकि मारुति-सुजुकी कार का प्रोडक्शन संभालेगी। टोयोटा-सुजुकी की ये नई कॉन्पैक्ट बीईवी टोयोटा ब्रांड के अंतर्गत लॉन्च की जाएगी।
 
टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट शिगेकी तेराशी ने बताया कि "टोयोटा और मारुति दोनों कंपनियां साथ मिलकर एक कंपैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम कर रहे हैं, हालांकि इसकी लॉन्चिंग की टाइमलाइन वे शेयर नहीं कर सकते।"
 
मारुति-सुजुकी Wagon-R इलेक्ट्रिक पर आधारित हो सकती है ये नई BEV :
 
टोयोटा की नई कंपैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) को लेकर कई कयास ये भी लगाए जा रहे हैं, कि यह मारुति-सुजुकी वैगन-आर इलेक्ट्रिक पर आधारित हो सकती है, क्योंकि इसे मारुति-सुजुकी के प्लांट में तैयार किया जाएगा। इससे पहले हम ऐसा ही एक उदाहरण टोयोटा GLANZA का भी देख सकते हैं जो पूरी तरह मारुति-सुजुकी BALENO पर आधारित है।