National

ट्विटर पर गूंजा #इंसेफेलाइटिसफ्रीयूपी

  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहनगर गोरखपुर इस वक्त ट्विटर पर छाया हुआ है। कारण वही महामारी इंसेफ्लाइटिस है जिसकी वजह से कभी पूरे देश में इस शहर का नाम चर्चा में आया था, पर आज के चर्चा का कारण इंसेफ्लाइटिस की समस्या नहीं बल्कि उससे मुक्ति मिलने की खबर है।  उत्तर प्रदेश अब इंसेफ्लाइटिस से मुक्त हो चुका है। ट्विटर पर इस समय यही गूंज रहा है। गुरुवार को ट्विटर पर #इंसेफेलाइटिसफ्रीयूपी ट्रेंड करता रहा। ट्विटर यूजर्स गोरखपुर सहित इंसेफ्लाइटिस से पीड़ित विभिन्न जनपदों में इस वर्ष इंसेफ्लाइटिस ..

हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों का दोबारा होगा पोसमार्टम, क्या है वजह?

    तेलंगाना हाईकोर्ट ने हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों के एनकाउंटर को लेकर कोर्ट ने चौंकाने वाला फैसला लिया है। कोर्ट ने गांधी अस्पताल के शब्द ग्रह में सुरक्षित रखे गए  हैदराबाद गैंगरेप के चारों आरोपियों के शवों का पुन: पोस्टमार्टम करने का आदेश दिया है। दरअसल आरोपियों के परिजनों ने कोर्ट में याचिका दायर की थी कि उनका फर्जी एनकाउंटर किया गया है। परिजनों ने पुलिस के खिलाफ कोर्ट में जांच की याचिका दायर की थी। जिसके तेलंगाना हाईकोर्ट ने आरोपियों के शवों का पुन: पोसमार्टम ..

वास्तव में है क्या ये नागरिकता संशोधन कानून 2019 ?

 क्या है नागरिकता संशोधन कानून 2019 ?  दिसंबर की शुरुआत में मोदी सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल (CAB) सदन में पेश किया था, जो दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में काफी चर्चा के बाद से पास हुआ और उसके बाद राष्ट्रपति के ह..

जामिया के समर्थन में उतरा BHU, नागरिकता कानून के खिलाफ किया प्रदर्शन

दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र, नागरिकता संशोधन अधिनियम और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस कड़ी में अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) का भी नाम जुड़ गया है. बीएचयू के छात्र विश्वविद्यालय परिसर के मेन गेट पर प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं.बीएचयू के छात्र जामिया और अलीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को अपना समर्थन देते हुए उनपर हुई कथित हिंसा के खिलाफ भी आवाज उठा रहे हैं. दरअसल, जामिया के छात्रों का दावा है कि पुलिस ..

विराट कोहली 2019 के सबसे अमीर सेलेब्स, बॅालीवुड में अक्षय टॅाप पर

  फॉर्ब्स ने इंडिया के टॉप रिचेस्ट सेलिब्रिटी के लिस्ट निकाली है जिसमें विराट कोहली पहले स्थान पर हैं। लिस्ट में कई क्रिकेटर और कई बॉलीवुड लेजेंट्स भी शामिल है। फॉर्ब्स ने यह लिस्ट इनकी सालाना कमाई के आधार पर बनाई है। लिस्ट में बॅालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, सलमान, शाहरुख खान शामिल हैं। विराट कोहली क्रिकेट स्टार 2019 फोर्ब्स इंडिया सेलेब्रिटी की सूची में विराट कोहली शीर्ष पर है, जिसमें एक शानदार रन स्कोरिंग और एंडोर्समेंट की एक ..

उन्नाव गैंगरेप मामले में कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा और 25 लाख जुर्माना

  उन्नाव गैंगरेप मामले के दोषी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने कुलदीप पर 25 लाख का जुर्माना भी लगाया है जो वह पीड़िता के परिवार को देंगे।  कुलदीप सिंह सेंगर को आज पुलिस ने दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पेश किया जिसके बाद उनके वकील ने कोर्ट में दलीलें पेश की। वकील ने जज से कहा कि यह हमेशा से ही समाज सेवा करते आए हैं। कुलदीप सिंह का परिवार है जो इन्हीं पर निर्भर है।  कोर्ट इस विषय में थोड़ा सोचकर ही सजा का फैसला ले। उन्नाव ..

पत्रकारिता विश्वविघालय में जातिवाद पर छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन, निष्कासन हुआ समाप्त

  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। विश्वविद्यालय में दो प्रोफेसरों के खिलाफ जातिगत टिप्पणी करने पर विश्वविघालय के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया था। छात्रों का कहना है कि प्रोफेसर दिलीप मंडल और मुकेश कुमार अक्सर ब्राह्मणों के खिलाफ टिप्पणी करते हैं और छात्रों ने बताया कि वह 2 दिन पहले भी विभाग अध्यक्ष राखी तिवारी से इसकी शिकायत कर चुके थे। जब छात्रों की बात नहीं सुनी गई तब छात्रों ने कुलपति दीपक तिवारी से इसकी शिकायत की, लेकिन उन्होंने ..

उन्नाव की बेटी ने न्याय की राह में तोड़ा दम, प्रियंका गाँधी ने BJP पर साधा निशाना

  उन्नाव गैंगरेप पीड़िता का कल देर रात दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में निधन हो गया। पीडि़ता को शुक्रवार को लखनऊ से एयरलिफ्ट करके दिल्ली लाया गया था। सफदरजंग के डाक्टर्स ने पीड़ता को बचाने के परे प्रयास किये लेकिन वह उसे नहीं बचा सके इसकी खबर मिलने के बाद सभी जगह नाराजगी का माहोल हो गया । निर्भया की मां ने कहा आज मैं हार गई।पीड़िता की मौत की खबर सुनकर प्रियंका गांधी परिजनों से मिलने उन्नाव पहुंचीं।    सफदरजंग अस्पताल के डॅाक्टर ने बताया कि पीड़िता का शरीर 90 प्रतिशत से ज्यादा ..

हैदराबाद: कमिश्नर सीवी सज्जानार पहले भी 3 एसिड अटैक आरोपियों का कर चुके हैं एनकाउंटर, बटी थीं मिठाईयां

  हैदराबाद गैंगरेप में मारे गए एनकाउंटर में उन चोरों आरोपियों के अलावा कनिश्नर सीवी सज्जानार की अगुवाई में इससे पहले भी आरोपियों का इसी तरह से एनकाउंटर किया जा चुका है। पुलिस का कहना है कि जब हम आरोपियों को महिला डॅाक्टर के साथ की गई वारदात की जगह पर सीन रीक्रिएट करने के लिए ले गए थे तभी आरोपियों ने हमारी बंदूक छुड़ाकर भागने की कोशिश की थी। उन्हें रोकने और अपना बचाव करने चलते पुलिस और आरोपियों के बीच मुठभेड़ हुई मौके पर ही उनको मार गिराया।  2008 में हुए पहले एनकाउंटर का पूरा मामला कनिश्..

क्या अब कानून के रखवालों पर भी होगा कानून तोड़ने का केस दर्ज? एनकाउंटर को बताया जा रहा गलत

हैदराबाद गैंगरेप केस में पुलिस को आरोपियों का एनकाउंटर करने पर सप्रीम कोर्ट की वकील वृंदा ग्रोवर ने पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बात कही है। पूरे मामले की एक न्यायिक जांच होनी चाहिए। उसके बाद कई और लोगो ने भी अपने इस विषय में अपने बयान दिए हैं। BSPकी राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी हैदराबाद पुलिस की तारीफ की है।..

हैदराबाद गैंगरेप: पुलिस ने देर रात किया चारों आरोपियों का एनकाउंटर, भागने की कर रहे थे कोशिश

हैदराबाद गैंगरेप को अंजाम देने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेंड़ में मार गिराया है। यह एनकाउंटर गुरुवार देर रात करीब 3:30 बजे हैदराबाद बैगलुरू नेशनल हाइवे-44 के पास हुआ है। पुलिस चारों आरोपियों को उस दिन हुए क्राइम सीन को रीक्रिएट करने ले गए थी लेकिन आरोपियों ने वहां से भागने की कोशिश की जिसके चलते मुठभेड़ में पुलिस ने उनका एनकाउंटर कर दिया।..

राफेल हुआ और भी घातक, इस इंटेलीजेंट मिसाइल से बढ़ेगी मारक क्षमता

 भारत ने अगले साल फ्रांस से आने 4 राफेल विमानें में मिटिऑर मिसाइलें लगाने को कहा है। ये मिसाइले हवा से हवा में मार करने में सक्षम है। ये अपने लक्ष्य को 120 से 150 किमी दूर से भेद सकती हैं। भारत इसके आने से और सक्षम हो जाएगा, जिससे वे अपने दुश्मन देश और हमलावर देशों से हवाई जंग लड़ने में बहुत मजबूत हो जाएगा।  फॅांस ने अभी भारत को सिर्फ एक राफेल सौंपा है। फ्रांस अगली खेप मई 2020 में दे सकता है। जिसके लिए भारत ने उन विमानों में मिटिऑर मिसाइलें लगाने को कहा है।  बता दें कि राफेल आसमान में ..

सिक्ख दंगों पर मनमोहन सिंह के बयान पर नरसिम्हा राव के परिवार ने की माफ़ी की मांग, पूर्व PM ने दिया जवाब

 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1984 के सिख दंगों को लेकर बुधवार को पूर्व गृहमंत्री नरसिम्हा राव के ऊपर बयान दिया कि अगर उन्होंने पू्र्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की सलाह मानी होती तो शायद उस हिंसक घटना को टाला जा सकता था। मनमोहन सिंह के इस बयान पर नरसिम्हा राव का परिवार काफी नाराज हुआ है। नरसिम्हा राव के पोते ने कहा कि मनमोहन सिंह को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। मनमोहन सिंह ने ये बयान पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की 100 वीं जयंती के दिन आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया। क्यों ..

नागरिकता बिल को मोदी और शाह की मंजूरी, लेकिन फिर क्यों मच रहा बवाल, लोग क्यों कर रहे विरोध

 केंद्र सरकार के केबिनेट ने नागरिकता बिल को मंजूरी दे दी है। वे 19 दिसंबर को इस संसद में बिल पेश करेंगे। नागरिकता बिल के लागू होने से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिन्दू, सिख, जैन, बौद्ध पारसी, जैन और इसाई शरणार्थियों को बगैर बैध दस्तावेजों के भारत में नागरिकता दी जा सकेगी। लेकिन नागरिक उन लोगों के ही प्राप्त होगी जो कम से कम 6 साल पहले से भारत में रह रहे हों। बिल में पहले इसकी समय सीमा 11 वर्ष रखी गयी थी लेकिन इसे हटाकर अब 6 साल कर दी गई है। गृह मंत्री अमित शाह देश के कई ..

INX मीडिया केस में बेल पर बाहर आए चिदंबरम, लेकिन कोर्ट की इन शर्तों को करना होगा पूरा

 INX मीडिया केस में अपराधी पूर्व वित्त् मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा कर दिया है। चिदंबरम पिछले 106 दिनों से नियायिक जांच के चलते जेल में थे। सुप्रीम कोर्ट ने जमानत के बाद आदेश दिए की चिदंबरम बिना कोर्ट की इजाजत के यात्रा नहीं करेंगे और न ही इस केस से जुड़े किसी भी गवाह से संपर्क करने की कोशिश करेंगे। कोर्ट ने चितंबर को मीडिया से किसी भी तरह की बयानबाजी और इंटरव्यू करने से भी मना किया है। चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट से पहले नवंबर में दिल्ली हाई कोर्ट ..

भोपाल गैस त्रासदी: 35 साल, कई सवाल-किसकी गलती, कहाँ गए 770 करोड़, आरोपी कैसे फरार?

  भोपाल गैस कांड के 35 साल बाद भी लोगों की यादों में आज तक वो दिन गिंदा है। वही सड़कों पर भागते हुए लोग, अस्पतालों में दम तोड़ते हुए बच्चे, रोते-बिलक्ते चहरे, शहर भर में दहशत का माहोल जिसके जिक्र भर से ही उनकी आंखों के सामने वो सबकुछ दिखने लगता है जो उस दिन हुआ था। 3 दिसंबर 1984 को हुए दुनिया की सबसे बड़े औघोगिक आपदा जिसके जहर से भोपाल वासी अभी तक ग्रसित हैं।   3 दिसंबर 1984 की रात यूनियन कार्बाइड से निकली मिथाईल आइसोसाइनाइट गैस की कहानी 1976 से शुरू हुई थी, जिसे तभी से नजर ..

इंदौर: अखबार मालिक के होटल में मिलीं 67 युवतियां, 150 करोड़ की जमीन रजिस्ट्री, कारतूस

इंदौर पुलिस ने हनी ट्रेप खुलासे में सस्पेंडेड नगर निगर इंजीनियर हरभजन सिंह की शिकायत पर शनिवार रात सांझा सोकस्वामी अखबार के मालिक के जितेन्द्र सोनी(जीतू) और बेटे अमित सिंह के होटल माई होम, घर और ऑफिस में पर छापा मारा। खबरों के अनुसार पुलिस को होटल में 67 युवतियां मिली। पुलिस को शख है कि युवतियों को होटल में जिस्मफरोशी के लिए रखा गया था। पुलिस ने घर पर छापा मारा तो वहां 30 प्लाटों की रजिस्ट्री मिली जो दूसरों के नाम पर हैं। सभी रजिस्ट्री को मिलाकर इनकी कीमत 150 करोड़ से भी ज्यादा है। छापे के वक्त ..

अखिल भारतीय साहू वैश्य महासभा द्वारा आयोजित किया जा रहा है युवक - युवती परिचय सम्मेलन

अखिल भारतीय साहू वैश्य महासभा द्वारा दिनांक 5 जनवरी 2020 दिन रविवार को राष्ट्रीय स्तर का युवक युवती परिचय सम्मेलन रविंद्र भवन भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। इस परिचय सम्मेलन में पूरे देशभर में साहू समाज को आमंत्रित किया जाएगा। साहू समाज द्वारा इस सम्मेलन से सभी एक दूसरे जानेंगे, आपसी संबंध होगे और सुधरेंगे। सम्मेलन में रजिस्ट्रेशन के लिए आप यहां दिए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। बायोडाटा एवं विज्ञापन प्रविष्टि फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 रखी गई है। अखिल भारतीय साहू वैश्य महा..

सरकार ने फास्टैग की बढ़ाई तारिख, लोगों में नहीं हैं इसकी जागरुकता

 नेशनल हाईवे पर लोगों को टोल भरने में फास्टैग से काफी सुविधा मिली है। केन्द्र सरकार ने वाहनों में फास्टैग लगवाने की अनिवार्यता 1 दिसंबर तक रखी थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी है। यह सुविधा फिलहाल अभी नेशनल हाईवे पर उपलब्ध है, लेकिन केन्द्र सरकार इस बारे में राज्य सरकार से बात कर रही है और जल्द ही ये सुविधा सभी राज्यों में भी मिलेगी।  सरकार ने देश में टोल नाकों पर समय, इंधन बचाने और डिजिटलपेमेंट को बढ़ावा देने के लिए फास्टैग का सहारा लेना उचित समझा है। टोल नाकों पर टोल कटाने के लिए ..

महाराष्ट्र में शुरू ठाकरे राज, वंश के पहले मुख्यमंत्री बने उद्धव

 * महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने उद्धव ठाकरे * उद्धव बने ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री * मुंबई के शिवाजी पार्क में ली सीएम पद की शपथ * 6 मंत्रियों ने भी सीएम के साथ ली शपथ महाराष्ट्र में कई राजनीतिक उथल-पुथल के बाद आज उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की है। मुंबई के शिवाजी पार्क में उन्होंने शिवाजी महाराज और उनके पिता बाला साहेब ठाकरे को नमन करते हुए यह शपथ ग्रहण की। उद्धव, ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री बने और उन्होंने मराठी भाषा में ..

बीजेपी से भी बाहर हो सकती हैं साध्वी प्रज्ञा, सभी कर रहे उनकी निंदा

भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर एक बार फिर अपने बयानों की बजह से चर्चा का विषय बन गई हैं। प्रज्ञा ठाकुर नें बुधवार को संसद में नाथूराम गोडसे को देश भक्त कहा था, जिसके बाद विपक्ष ने उनकी निंदा की। बीजेपी के नेताओं ने भी कहा कि वे प्रज्ञा ठाकुर के बयान सहमत नहीं हैं। बाद रक्षा मंत्रालय ने उन्हें रक्षा कमिटी से बाहर निकालने का फैसला लिया है। ..

उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, लेकिन जनता कर रही अजित पवार को सीएम बनाने की मांग

महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक के बाद अब शिवलेना के उद्धव ठाकरे आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपत लेंगे। मुख्यमंत्री शिवसेना का होने की वजह से उप-मुख्यमंत्री एनसीपी और कांग्रेस के होंगे। लेकिन आज ट्विटर पर अजित पवार को मुख्यमंत्री बनाने के लिए ट्वीट किए जा रहे हैं। लोग ट्वीट कर रहे हैं कि अजित पवार को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए उद्धव ठाकरे को राजनीति का कोई अनुभव नहीं है।   खबरों के अनुसार अजित पवार को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। एसा कहा जा रहा है कि इस सरकार को बनाने का पूरा श्रेय अजित ..

महाराष्ट्र: खत्म हुआ सियासी खेल, जानें महाराष्ट्र चुनाव की पूरी कहानी

  महाराष्ट्र में सियायी खेल अब भी जारी है, लेकिन ये चुनावी यात्रा कल तक अपने अंजाम तक पहुंच जाएगी। महाराष्ट्र में चुनाव भी हुए, उसका परिणाम भी आया। सरकार बनी और गिर भी गई। इस बीच राज्य में राष्ट्रपति शासन भी लगाया गया। ये सब कुछ सिर्फ 1 महिनें में हुआ। आपको आश्चर्य हो राहा होगा कि इतना सब कुछ इतनी जल्दी कैसे हो गया। चलिए हम आपको बताते है किस तरह बनी थी देवेन्द्र फरणवीस की 3 दिन की सरकार। क्या शरद पवार ने वाकई बीजेपी को बेवकूफ बनाया?  बीजेपी और शिवसेना ने लोकसभा चुनाव से पहले ये ..

ISRO ने लांच किया कार्टोसेट-3 और 13 उपग्रह, अमेरिका की कक्षा में हुए शामिल

  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने आंध्रप्रदेश श्रीहरिकोटा में बुधवार को कार्टोसेट सीरीज के तीसरे सेंसिंग सेटेलाइट कार्टोसैट-3 को लांच किया। कार्टोसैट की लॅान्चिंग पीएसएलवी-सी47 से की गई है। इसके साथ ही 13 छोटे कमर्शियल सेटेलाइट भी अमेरिका की कक्षा में पहुंचे। पीएम मोदी ने इसरो की मेहनत और सेटेलाइट की सफल लॅान्चिंग के लिए इसरो चीफ के. शिवन को बधाई दी।  सेटेलाइट की लॅान्चिंग के बाद इसरो चीफ के. शिवन ने कहा हमें बहुत खुशी है कि कार्टोसेट के साथ 13 और सेटेलाइट की सफलतापूर्वक ..

क्या टिक पाएगी फडणवीस सरकार? शिवसेना और कांग्रेस की इन दलीलों पर सुप्रीम कोर्ट का बीजेपी को नोटिस

दिल्ली: महाराष्ट्र में रातों- रात बनी बाजेपी की सरकार के खिलाफ एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसकी सुनवाई रविवार सुबह 11.30 बजे हुई, जिसमें कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी और शिवसेना की तरफ से कपिल सिब्बल ने कोर्ट में राष्ट्रपति शासन, महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फरणवीस और और उप-मुख्यमंत्री अजित पवार को लेकर दलीलें पेश की। वहीं बीजेपी की ओर से मुकुल रोहतगी ने पैरवी की। कोर्ट ने फडणवीस की बीजेपी सरकार को राज्यपाल का आदेश और बाजेपी का समर्थन पत्र सोमवार..

मोदी जी की उड़ानों में उड़ गए 255 करोड़

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 3 साल की विदेश यात्राओं में अब तक पूरे 255 रूपये खर्च हुए हैं। इस विषय पर विदेश मंत्री वी. मुरलीधरन ने गुरूवार को राज्यसभा में मंत्रालय की ओर से पूरा ब्योरा पेश किया, जिसके बाद इस पर हिसाब लगाया जाने लगा कि किस साल, कितना खर्च हुआ है? विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राज्यसभा में हिसाब का पूरा ब्यौरा देते हुए बताया कि पीएम मोदी की विदेश यात्राओं में किस साल में कितना खर्च हुआ है। चार्टर्ड उड़नों में खर्च * 2016-17 में 7.27 करोड़* 2017-18 में 99.32 ..

साध्वी प्रज्ञा को मोदी सरकार का तोहफा, कांग्रेस ने कसा तंज

  अपने विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाली भोपाल की BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की कमेटी में शामिल किया गया है। कमेटी में कुल 21 लोग है जो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में चलेगी। रक्षा कमेटी के सदस्यों की सूची आने के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने इसपर तंज कसा।  मध्यप्रदेश सरकार के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा और जयवीर शेरगिल ने इसकी निंदा की। जयवीर शेरगिल ने ट्वीट कर कहा कि PM मोदी ने कुछ महिनों पहले कहा था वह साध्वी प्रज्ञा को नाथूराम गोडसे वाले ..

चीन फिर कब्जे मेंं ले रहा भारत की जमीन, कहीं अगला डोकलाम न बन जाए अरूणाचल प्रदेश

  अरूणाचल के सांसद तपिर गाओ ने लोकसभा में चेताते हुए कहा कि कहीं अरूणाचल प्रदेश भी अगला डोकमान न बन जाए। जैसे- चीन ने पिछले साल सिक्किम के डोकमान में हमला कर वहां की जमीन को हथियाने की कोशिश की थी। ऐसा ही हाल आजकल अरूणाचल प्रदेश का हो रहा है। जब भी कभी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गहमंत्री, या फिर रक्षामंत्री अरूणाचल प्रदेश के दौरे पर आते हैं तो चीन इस पर एतराज करता है कि ये यहां क्यों आते हैं। 14 नबंबर को रक्षामंत्री जब अरूणाचल प्रदेश आए थे तब भी चीन ने ऐतराज जताया था। चीन लगातार अरूणाचल ..

स्टूडेंट्स: हम लड़े थे हम लड़ेंगे, JNU का भविष्य तय करेगा यह आंदोलन,

दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविधालय (JNU)के छात्रों द्वारा कॅालेज की फीस और खाने के चार्जेस को लेकर वहां के स्टूडेंट्स फिर से सड़को पर उतर आए हैं। छात्र अपनी बात को मनवाने के लिए डटे हुए हैं। पुलिस प्रसासन वहां से उन्हे हटाने के लिए पूरा दम-खम लगा रहा है। पुलिस की बात न मामले पर स्टूडेंट्स पर लाठी चार्ज भी हुआ। स्टूडेंट फिर क्यों आए सड़कों पर स्टूडेंट्स का कहना है कि हमें अपनी यूनिवर्सिटी के कुलपति (वाइस चांस्लर) से मिलना है। वह 3 साल में एक बार भी कभी हमसे मिलने नहीं आए। उन्हे एक बार ..

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड कर रहा दो तर्फा बातें, फिर खुलेगा अयोध्या केस

 लखनऊ के मुमताज पीजी कॅालेज में आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अयोध्या मामले पर पुनर्विचार की याचिका दायर करने के लिए सैयद राबे हसन नदवी की अध्यक्षता में एक मीटिंग की थी। जिसमें बोर्ड ने फैसला लिया है कि वे सुप्रीम कोर्ट द्वारा मस्जिद के लिए..

ओवैसी ने मस्जिद वापस मांगी तो सामने से जवाब आया पहले 40,000 मंदिर वापस करो

अयोध्या फैसले को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया और कहा कि मुझे मेरी मस्जिद वापस चाहिए। जिसके जवाब में बिग बॉस -13 कंटेस्टेंट कोएना मित्रा ने ओवैसी के ट्वीट पर रीट्वीट किया। कोएना ने रीट्वीट लिखा कि मैं अपने 40,000 मंदिरों को वापस चाहती हूं। अयोध्या केस में विवादित जमीन रामलला विराजमान के पक्ष में देने के बाद भी मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का सम्मान नहीं कर रहा है। मुस्लिम पक्ष अपनी जिद पर अड़ा है कि सुप्रीम कोर्ट ने केवल हिंदुओं के पक्ष में फैसला सुनाया है। असदुद्दीन ओवैसी ..

भारत के पास आया एक और नया हथियार, 2000 किमी दूर तक करेगा वार

  * भारत ने अग्नि -2 मिसाइल का किया सफल परीक्षण। * पहली बार रात में किया अग्नि मिसाइल परीक्षण।     भारत ने आज रात ओडिशा के बालासोर के तट पर अग्नि-2 मिसाइस का सफल परिक्षण किया। अग्नि-2 की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है। यह मिसाइल 20 मीटर लंबी और लगभग 1000 किलो वजनी है। इसे परिक्षण से पहले ही भारतीय सेना में शामिल किया जा चुका है। खबरों के अनुसार पता चला है कि इस मिसाइल का परिक्षण पहली बार रात में किया गया है। यह मिसाइल मध्यम दूरी के परमाणु ..

दिल्ली बना नर्क, केन्द्र सरकार ने जारी की मानक गुणवत्ता सूची

  केन्द्र सरकार ने आज देशभर के 21 बड़े शहरों के पेय जल की गुणवत्ता के आधार पर एक सूची जारी की है। जिसमें उस शहर के पीने के पानी की लिखी हुई है। दिल्ली की हवा के साथ-साथ वहां का पानी भी सबसे ज्यादा दूषित है। लिस्ट में बताया की दिल्ली का पेय जल सबसे ज्यादा दूषित है। यह सूची को केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने जारी की और कहा पानी की गुणवत्ता की में सुधार के लिए कार्य किए जाएंगे। रैंकिंग लिस्ट  1. मुंबई2. हैदराबाद3. भुवनेश्वर4. रांची5. रायपुर6. अमरावती7. शिमला8. चंडीगढ़9. ..

CJI रंजन गोगोई का आज कोर्ट में आखिरी दिन, भविष्य में याद रखे जाएंगे उनके ये ऐतिहासिक फैसले

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का कोर्ट में आज आखरी दिन है। उनका कार्यकाल 17 नवम्बर को समाप्त होगा लेकिन वह कोर्ट में केवल ही आज तक मौजूद रहेंगे। रंजन गोगोई ने इतिहास में याद रखे जाने वाले ऐतिहासिक फैसले सुनाए हैं जिसे कभी नही भुलाया जाएगा। उन्होंने अपने 13 महिने 15 दिन के कार्यकाल में देश से जुड़े कई अहम मामलों पर फैसले सुनाए हैं। उन्होंने चीफ जस्टिस रहे हैहते हुए कुल 47 अहम मामलों की सुनवाई की है। इनमें जो सबसे खास मुद्दे रहे हैं उनमें से अयोध्या में दशकों से चल रहा बाबरी मस्जिद और राम जन्म ..

एनसीपी और कांग्रेस, शिवसेना के साथ सरकर बनाने को तैयार, तय किए मंत्री पद

  महाराष्ट्र में चली सियासी खींचतान के बाद वहां राष्टपति शासन लागू हो गया था। लेकिन इसी बीच महाराष्ट्र में सरकार बनने के हांलात नजर आ रहे हैं। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच समझौता हो गया है। तय कियी गया है कि मुख्यमंत्री पद शिवसेना को ही दि..

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला की सुनवाई आगे बढ़ाई , बताया अभी क्यों नहीं सुनाया फैसला?

सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला केस के फैसले पर फिलहाल रोक लगाई है और इसे आगे बड़ी बेंच को सौंप दिया है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इस मामले में तुरंत फैसला नहीं लिया जा सकता है, इससे केवल सबरीमाला मंदिर ही नही बल्कि मुस्लिम और फारसी महिलोऔं पर भी असर पड़ेगा। पहले यह मामला 5 जजों की बेंच के पास था लेकिन अब इसे आगे 7 जजों की बेंच को सौंप दिया गया है। सबरीमाला ..

सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को दी क्लीन चिट, कहा पुनर्विचार की आवश्यकता नहीं

सुप्रिम कोर्ट के चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने राफेल सौदे में गड़बड़ी की याचिका को खारिज कक दिया है। सुप्रिम कोर्ट में 14 दिसंबर 2018 को राफेल सौदे को सही बताते हुए फैसला सुनाया था, जिसके बाद कांग्रेस सरकार ने इसपर याचिका दायर की थी ये फैसला गलत है इस विषय में पुन: जांच के आदेश दिए जाए। लेकिन अब कोर्ट ने अपना अंतिम फैसला सुना दिया है जिसे सभी के स्वीकार करना होगा।..

महाराष्ट्र में ऐसे लगा राष्ट्रपति शासन

  महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए चल रही खींचतान को देखते हुए भारत सरकार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य की सभी पार्टियों को सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया था और उन्हें एक समय सीमा दी थी, जिसमें वे उसका जवाब राज्यपाल को नहीं दे पाए इसलिए उन्होंने महाराष्ट्र में केन्द्र सरकार से राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की थी और अब राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है।    भाजपा और शिवसेना दोनों यही दावा कर ..

JNU में फिर बवाल, वजह हॉस्टल फीस

 * बढ़ाई गई हॉस्टल फीस और ड्रेस कोड के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन। * JNU कैंपस के बहार भरी मात्रा में सुरक्षा बल उपस्थित। * प्रदर्शन के दौरान दीक्षांत समारोह आयोजन में फंसे मानव संसाधन विकास मंत्री। दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र बढ़ाई गई हॉस्टल फीस और ड्रेस कोड के खिलाफ विश्वविधालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों द्वारा ये प्रदर्शन विश्नविधालय के वाइस चांसलर प्रो. एम जगदीश कुमार के खिलाफ किया जा रहा है। छात्रों ने मिलकर इतना उग्र प्रदर्शन किया कि ..

कांग्रेस ने थामा शिवसेना का हाथ, लेकिन ये हैं शर्ते

  शिवसेना ने महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाने के लिए बीजेपी से अलग होकर कांग्रेस का हाथ थामने का फैसला कर लिया है। केन्द्र सरकार में शिवसेना के उधोग मंत्री अरविंद सावंत ने अपने पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। NCP ने शिवसेना से NDA से अलग ह..

भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त तिरुनेलै नारायण शेषन का हुआ निधन, थे चुनाव आयोग की नींव

भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त तिरुनेलै नारायण शेषन का रविवार रात करीब 9:30 बजे निधन हो गया। इसकी जानकारी देश के वर्तमान चुनाव आयुक्त शाहबुद्दीन याकूब कुरैशी ने ट्रवीट कर बताई और उन्हें श्रद्धांजलि दी। निधन के समय शेषन अपने आवास पर ही मौजूद थे। शेषन भारत के 10वें चुनाव आयुक्त रहे। उन्होंने ने अपने कार्यकाल में चुनाव व्यवस्था को बहुत ही उमदा तरीके से संभाला था। वे वर्ष 1990 से 1996 तक देश के चुनाव आयक्त रहे थे। ..

करतारपुर साहिब की ओर श्रद्धालु रवाना, प्रधानमंत्री ने किया कॉरिडोर का उद्घाटन

  By Megha Sinha  * प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर का किया उद्घाटन। * पाकिस्तान के करतारपुर में इमरान खान सभी भारतीय सिख श्रद्धालुओं का करेंगे स्वागत। * भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सिख श्रद्धालुओं के जत्थे में शामिल। * श्रद्धालु भारत से पाकिस्तान करतारपुर साहिब जाकर अब आसानी से मत्था टेक सकेंगे।  सभी सिख श्रद्धालुओं के कई सालों का इंतजार आखिर आज खत्म हो ही गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर साहिब कॉरिडोर का ..

अयोध्या फैसले पर शांति बनाए रखने में युवाओं का रहा योगदान

  भोपाल: अयोध्या फैसले पर एक सक्रिय युवा समूह 'यंगशाला' ने चलाई 'पैग़ाम-ऐ-अमन' की मुहिम    जहाँ अयोध्या का फैसला आने वाला था, अलग-अलग टिप्पणियां हो रही थीं, चारों ओर 1992 के दंगे याद कर लोग सोच रहे थे शान्ति का माहौल कैसे कायम रखा जाए? तब भोपाल के युवाओं के एक समूह यंगशाला ने शांति बनाये रखने का बीड़ा उठाया। सोशल मीडिया पर जब अयोध्या मसले को लेकर कुछ आपत्तिजनक पोस्ट देखी गयी तो यंगशाला की साथी रोली शिवहरे ने तुरंत भोपाल कलेक्टर से संपर्क का प्रयास किया और उनके सुझाव के ..

अयोध्या में ही बनेगा राम मंदिर, सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

 विवादित जमीन पर सुनाए गए फैसले के कुछ मुख्य बिंदु: * अयोध्या में राम जन्मभूमि न्यास को सौंपी गई विवादित ज़मीन * मंदिर निर्माण के लिए 3 महीने में ट्रस्ट बनाएगी केंद्र सरकार * अयोध्या में श्रीराम के जन्म पर कोई विवाद नहीं * सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाएगी 5 एकड़ वैकल्पिक जमीन * जमीन मिलने के तुरंत बाद मस्जिद बनाने का काम शुरू कर सकता है सुन्नी वक्फ बोर्ड * न्यायिक और संवैधानिक आधार पर दिया गया फैसला * ASI द्वारा पेश की गई सभी जानकारी के आधार पर सुनाया गया ये ऐतिहासिक ..

आज 10:30 पर आएगा अयोध्या मामले का फैसला, सरकार कर रही शांति की अपील

मंदिर मस्जिद विवादित मामले पर सुप्रीम कोर्ट शनिवार सुबह 10:30 बजे अपना फैसला सुनाएगा। केंद्र सरकार ने सभी शहरों में शांति बनाए रखने के लिए इंतजाम कर दिए हैं। अयेध्या के कौने-कौने में 4000 जवानों को तैनात कर दिया है। देश के सभी राज्यों में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल कॉलेजों के अवकाश की घोषणा कर दी गई है। सभी जगह सुरक्षाबलों को तैनाती पर लगा दिया गया है और यह आदेश दे दिए गए हैं कि यदि कोई भी अशांति फैलाने की कोशिश करता है तो उन पर तुरंत कार्रवाई की जाए।..

देश की जनता को अब सरकार खिलाएगी विदेशी प्याज

  देशभर में प्याज के बढ़ते दामों को कम करने के लिए केंद्र सरकार तेजी से प्रयास कर रही है। इसके लिए वे देश से बाहर जाने वाली प्याज का निर्यात को रुकेगी और देश में प्याज की पूर्ति के लिए बाहर के देशों से मंगवाएगी। प्याज की कीमत ₹100 के करीब..

कौन सही है? कानून के रखवाले या फिर न्याय के, जाने पूरी कहानी

मंगलवार को दिल्ली पुलिस प्रशासन ने धरने के बाद अब बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर वकील धरने पर आ गए हैं। जहां पुलिस ने शांतिपूर्ण तरीकों से प्रदर्शन किया वहीं पटियाला हाउस के बाहर वकील प्रदर्शन के दौरान आत्महत्या और आत्मदाह जैसी कोशिशों से अपनी बात मनवाने में लगे हैं। एक वकील ने खुद के ऊपर केरोसिन डालकर आग लगाने की कोशिश की और दूसरी तरफ एक वकील छत पर चढ़कर नीचे खुद में की बात कर रहा है। वकीलों के इस धरने प्रदर्शन से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, उनका कहना है कि आज उनकी कोर्ट में ..

दिल्ली के बाद अब UP में भी ऑड-इवन

दिल्ली (NCR) नेशनल कैपिटल रीजन में प्रदूषण को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने भी दिल्ली की तरह ऑड-इवन फार्मूला अपना लिया है। यूपी में जहरीले प्रदूषण को रोकने के लिए उत्तरप्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश से जुड़े सभी महत्वपूर्ण विभागों को बुलाकर एक बैठक की, जिसमें यह फैसला लिया गया कि यदि आने वाले दो-तीन दिनों में प्रदेश में प्रदूषण की दर कम नहीं होती है तो उत्तरप्रदेश में भी ऑड-इवन फार्मूला लागू कर दिया जाएगा। इस बैठक में सीएम आदित्य योगीनाथ, फॉरेस्ट एंड एनवायरमेंट मिनिस्टर दारा सिंह, ट्र..

सोनिया गांधी का आरोप मोदी सरकार ने कराई जासूसी, बीजेपी ने किया पलटवार

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने शनिवार को दिल्ली में हुई बैठक में कहा कि इजराइली कंपनी एनएसओ से व्हाट्सएप के द्वारा जासूसी करने के पीछे मोदी सरकार का हाथ है। सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर सीधा निशाना साधा और कहा यह बहुत शर्मनाक और असंवैधानिक है। सोनिया गांधी ने यह भी कहा कि पेगासस सॉफ्टवेयर की मदद से पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक हस्तियों की जासूसी कर जो भी जानकारी निकाली गई है उसका खुलासा चौकाने वाला है। कांग्रेस की इस बैठक में व्हाटसएप के जरिए जासूसी करने पर मोदी सरकार के ..

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों ने पुलिस को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, वजह "पार्किंग"

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में शनिवार को वकीलों और पुलिस कर्मियों के बीच हिंसक झड़प हो हुई जिसमें वकीलों ने पुलिस को दौड़ा दौड़ा कर पीटा। दरअसल यह सब कुछ लड़ाई और हिंसा कोर्ट में पार्किंग को लेकर हुई है। वकीलों का कहना है कि पार्किंग के दौरान वकील की गाड़ी पुलिस की गाड़ी से टकरा गई जिसके बाद पुलिस वकील को ली गई और थाने में बंद करके पीटा।    तीसरी बटालियन कोर्ट में कैदियों को जेल से कोर्ट लाने और ले जाने का काम करती है इसी बीच पार्किंग में वकीलों की झड़प पुलिस से हो गई और वहां पर फायरिंग ..

2 हफ्तों के अंदर सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा 4 बड़े फैसले, देश के धार्मिक और राजनीतिक क्षेत्रों पर पड़ेगा प्रभाव

  सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश सी जी आई रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली न्यायाधीशों की बेंच आने वाले 2 हफ्तों के अंदर देश जुड़े चार बड़े और महत्वपूर्ण केस के फैसले सुना सकती है जो देश के धार्मिक सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। 1. सन 1885 से चल रहा अयोध्या राम मंदिर केस का फैसला सुप्रीम कोर्ट आने वाले दिनों में कर सकता है यह फैसला देश के भविष्य की गतिविधियों पर प्रभाव डाल सकता है।  2. उच्च न्यायालय केरल में सबरीमाला की अय्यप्पा मंदिर किले पर पुनः निर्णय देगी ..

2021 की जनगणना के बाद पूरे देश में लागू होगा NRC, इन राज्यों को सबसे पहले किया जाएगा रजिस्टर

देशभर में वर्ष 2021 की जनगणना के बाद राष्ट्रीय स्तर पर (एनआरसी) राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को चरणवद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। ये फैसला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा छतरपुर में आयोजित की गई एक बैठक में लिया गया। बैठक में केंद्रीय सरकार के प्रतिनिधि, भाजपा के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सचिव भी शामिल हुए। बैठक सत्र में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के बाद की स्थिति, अयोध्या विवाद में आने वाले परिणाम और भविष्य की नई जनगणना नीतियों पर चर्चा की गई। सत्र में राष्ट्रीय ..

कश्मीर पुलिस ने आतंकी जाकिर मूसा के संगठन को किया खत्म, पाकिस्तान हो रहा है परेशान

  जम्मू-कश्मीर पुलिस के DGP दिलबाग सिंह ने 23 अक्टूबर बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि कश्मीर में चल रहे आतंकी संगठनों की गतिविधियों को खत्म कर दिया गया है। संगठन के जिन लोगों को मारा गया है उनमें अंसार गजवात उल हिंद सगठन का हमीद लोन और उसके साथ 2 अन्य आतंकी थे। डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कश्मीर में AGS को बनाने वाले जाकिर मूसा के बाद हामिद संगठन को चला रहा था लेकिन राजपुरा में हुए एनकाउंटर के बाद संगठन की कमान संभालने की कोई नहीं है जिससे वह लगभग खत्म हो गया है। पाकिस्तान ..

दिल्ली: संत रविदास मंदिर के पुनः निर्माण के प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी

  दिल्ली के मुगलकाबाद में संत रविदास मंदिर के पुनः निर्माण के प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है साथ ही कोर्ट ने मंदिर को पहले से दोगुना जमीन देने की बात भी कही है। ये मामला पहले हाईकोर्ट के पास था लेकिन फिर बाद में यह सुप्रीम कोर्ट के पास आ गया जिसका फैसला सोमवार 21 अक्टूबर को मंदिर समिति के पक्ष में आया है। केस की पूरी कहानी मंदिर का पूरा मामला दो पार्टियों के बीच शुरू हुआ था। 1. DDA दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी 2. गुरु रविदास जयंती समारोह समिति गुरु रविदास ..

CBI ने कोर्ट में INX मीडिया केस की चार्टशीट पेश की, कोर्ट ने पूछा ये धाराएं कैसे लगी

  * INX मीडियी केस की चार्टशाट कोर्ट में हुई पेश * CBI ने चार्टशाट में लगाई धारा 420 और 470  * 2008 में लगा था 10 लाख रूपये रिश्वत लेने का आरोप INX मीडिया मामले में दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट में 21 अक्टूबर सोमवार को CBI ने विशेष अदालत ने चार्टशीट पेश की । CBI द्वारा चार्जशीट में सेक्शन 420 और 470 लगाए जाने पर अदालत ने सीबीआई से पूछा कि क्या किसी के साथ चीटिंग हुई है जो आपने धारा 420 व 470 लगाया है। सीबीआई द्वारा इस केस में धारा 448 भी लगाया गया है। कोर्ट ..

तोतों की तस्करी का हुआ पर्दाफाश, 13 तोतों को कोर्ट में किया पेश

  * तोतों को छिपा कर ले जा रहा था उज्बेकिस्तान। * CISF ने दिल्ली एयरपोर्ट पर आरोपी को धर दबोचा। * CISF ने आरोपी को कस्टम विभाग के हवाले किया। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तोतों की तस्करी करने वाले व्यक्ति को सीआईएसफ में धर दबोचा। आरोपी तोतों को छिपाकर दिल्ली से उज्बेकिस्तान ले जा रहा था इसी बीच सीआईएसएफ (CISF) ने आरोपी को दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रंगे हाथों पकड़ लिया। दरअसल तोतों की तस्करी करने वाला व्यक्ति उज्बेकिस्तान का रहने वाला है वह उन 13 तोतों को दिल्ली की ..

भोपाल: महात्मा गाँधी के व्यक्तित्व और विचारधारा को लेकर गायत्री शक्तिपीठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम।

  भोपाल के गायत्री शक्तिपीठ में गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ एवं सामाजिक न्याय निशक्तजन कल्याण विभाग ने 5 अक्टूबर को महात्मा गांधी की विचारधारा को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में आजकल समाज में फैली पर्यावरण समस्या, महिलाओं के प्रति विचारधारा एवं उनकी समस्याएं, दिशाहीन युवा, युवाओं में टीम भावना का विकास जैसी समस्याओं पर चर्चा की गई और युवाओं को इन सभी के प्रति जागृत किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आदरणीय योगेंद्र गिरी जी वरिष्ठ प्रतिनिधि शांतिकुंज हरिद्वार एवं मध्य ..

भारत और बांग्लादेश ने सात समझौतो पर हस्ताक्षर किए।

  *प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ तीन और द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। *एलपीजी निर्यात समेत तीन परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया गया  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दोनों देशों के बीच संबधो को मजबूत करने के लिए वार्ता की साथ ही सात समझौतो पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान एलपीजी निर्यात समेत तीन परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया गया। इनमे से एक परियोजना बांग्लादेश से आयात एलपीजी से जुड़ी हैं जिसका वितरण पूर्वोत्तर भारत में किया जाएगा। जल संसाधन, ..

अनुच्छेद 370 के बाद दूसरा हमला ।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में उपायुक्त कार्यालय के बाहर शनिवार को आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में ट्रैफिक पुलिस के एक कर्मी और एक स्थानीय पत्रकार सहित 14 लोग घायल हो गए।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग में कड़ी सुरक्षा वाले डीसी कार्यालय परिसर के बाहर सुरक्षा गश्ती दल पर सुबह करीब 11 बजे ग्रेनेड फेंका गया। ..

‘सरबत दा भला एक्सप्रेस’ को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

  * बादल ने ट्रेन का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद किया।* स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि यह ट्रेन दिल्ली निवासियों के लिए एक उपहार है ।  रेल मंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को नयी दिल्ली से लोहियां खास जाने वाली ‘सरबत दा भला एक्सप्रेस’ ट्रेन को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ट्रेन को रेलवे स्टेशन से शुक्रवार को प्रातः 6.30 बजे रवाना किया गया और वह सुल्तानपुर लोधी अपरान्ह 2.38 बजे पहुंचेगी। ..

विशेष क्षमा योजना के तहत 611 कैदियों को किया रिहा

 इस योजना के तहत रिहा होने वाले कैदियों की संख्या 2035 हो गई है।हत्या, भ्रष्टाचार और बलात्कार के दोषियों को रिहा नहीं किया गया। न्यूज़फ्रेज़ नेटवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विशेष श्रेणी के दोषियों को माफी दिए जाने और जेल से रिहा करने का निर्णय लिया इसी संदर्भ में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष पर विशेष क्षमा योजना के तहत देश भर की जेलों से 600 से अधिक कैदियों को रिहा किया गया जिसकी सूचना अधिकारियों ने दी है ।पिछले 1 वर्ष में इस योजना के ..

पी चिदंबरम पर फिर से आई मुसीबत की कहर 17 अक्टूबर तक तिहाड़ जेल में ही रहना होगा

 * सीबीआई ने चिदंबरम की न्यायायिक हिरासत बढ़ाने का अनुरोध किया था।  * इक्कीस अगस्त को किया गया था गिरफ्तार।सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। सीबीआई ने चिदंबरम की न्यायिक हिरासत बढ़ाने का अनुरोध किया था जिसके बाद विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने उन्हें 17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। चिदंबरम ने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का हवाला देते हुए तिहाड़ जेल में घर का बना खाना उपलब्ध ..

इन्कम टैक्स की दर कम करें सरकार :- आदि गोदरेज

 * अर्थव्यवस्था की मौजूदा वृद्धि दर को तेज करने की जरूरत * सरकार को राहत एवं उपाय करना चाहिए।गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा कि अर्थव्यवस्था की सुस्त पड़ती रफ्तार को गति देने के लिये सरकार को उद्योगों को और राहत देने के साथ ही व्यक्तिगत इनकम टैक्स की दरें कम करनी चाहिए । उन्होंने भारत आर्थिक सम्मेलन में कहा कि इन कदमों से राजकोषीय की स्थिति प्रभावित हो सकती है लेकिन सरकार को ये उपाय करने चाहिए. उन्होंने कहा, 'सरकार को और राहत के उपाय करने चाहिए।गोदरेज ने कहा, 'अर्थव्यवस्था की मौजूदा ..

भोपाल: गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित की गई यूथ मेराथन

  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 2 अक्टूबर को MP नगर जोन-1 स्थित गायत्री शक्तिपीठ द्वारा यूथ मैराथन का आयोजन किया गया जिसमें भोपाल शहर और उसके आसपास के 4000 लोगों ने हिस्सा लिया। मेराथन की थीम "नशा भारत छोड़ो" रही  इसका उद्देश्य युवाओं को नशे से मुक्त कराना और सेहत के प्रति जागरूक करना था। मेराथन का समय 6:30 रखा गया जिसमें सुबह सवेरे ही शहर के युवा, महिलाएं, बुजुर्ग सभी ने गायत्री शक्ति पीठ पहुंच कर मेराथोन में हिस्सा लिया। मेराथन में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर आये प्रतिभागिय..

BJP और शिवसेना ने गठबंधन कर निकाली उम्मीदवारों की सूची, शिवसेना की नजर CM की कुर्सी पर

  महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना दोनों ने गठबंधन से अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भारतीय जनता पार्टी ने सूची में125 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है वहीं शिवसेना ने 124 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा के मतदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव की मांग करेंगे, महासचिव अरुण सिंह ने कहा। महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल पुणे जिले की कोठरुद ..

शारदीय नवरात्रि आज से, माता के नौ स्वरूपों की होगी आराधना

नवरात्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं मां दुर्गा के सभी नौ स्वरूपों के नाम उनकी कुछ अलौकिक विशेषताओं को दर्शाते हैं। 1. शैलपुत्री 2. ब्रह्मचारिणी 3. चंद्रघंटा 4. कुष्मांडा 5. स्कंदमाता 6. कात्यायनी 7. कालरात्रि 8. महागौरी 9. सिद्धिदात्री..

भोपाल: कमलनाथ सरकार का दुर्घटनाओं को न्यौता

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट के शिलान्यस के विज्ञापन के पोस्टर्स और बैनर सड़कों पर इस तरह लगाए गए हैं कि वह दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं। भोपाल में रविंद्र भवन से राज भवन की जो रास्ता जाता है उस तिराहै पर कमलनाथ सरकार का बैनर इस प्रकार से लगाया गया है कि यह लगभग बीच रोड पर है। यह ऐसे मोड़ पर लगाया गया है जहां वाहन दुर्घटना की संभावना तय होती नजर आ रही है। इसे लगभग बीच सड़क पर बनाया गया है जहां कई दो पहिया वाहन स्लिप हुए और दुर्घटना का शिकार होने से बचे। कमलनाथ सरकार ने इस कार्..

सेना प्रमुख: पाकिस्तान पर दोबारा क्यों करेंगे एयर स्ट्राईक?

  भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा बालाकोट में आतंकी कैंप फिर सक्रिय हो गए हैं और भारत की सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं। आर्मी चीफ बिपिन रावत ने चेन्नई में कहा कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन पर 26 फरवरी के दिन की गई एयर स्ट्राइक से वहां के कैंप नष्ट हो गए थे और वहां के लोगों ने वह जगह खाली कर दी थी। इन 8 महीनों के बाद वहां पर फिर से हलचल दिखाई दे रही है। वह भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश में लगे हैं। लगभग 500 घुसपैठ भारत में घुसने की फिराक में हैं। बिपिन रावत से जब पूछा ..

भारत को मिला अपना पहला राफेल, डिप्टी चीफ मार्शल बीएस चौधरी ने लगभग 1 घंटे उड़ाया विमान

  देशभर में विवादित चर्चा का विषय बनने वाला विमान राफेल भारत में आ चुका है। भारत ने फ्रांस को एक राफेल विमान सौंप दिया है जिसे रिसीव करने इंडियन एयर फोर्स के डिप्टी चीफ मार्शल वी आर चौधरी खुद गए थे। राफेल की पहली उड़ान डिप्टी चीफ मार्शल बीएस चौधरी ने की। विमान लगभग 1 घंटे तक उन्हीं के इशारों पर आसमान में रहा। राफेल का नाम यानि टेल नंबर RB.01 है। RB.01 वायु सेना के अगले एयर मार्शल राकेश कुमार भदोरिया को दर्शाता है। राकेश भदोरिया आने वाली 30 सितंबर को वायु सेना प्रमुख नियुक्त किए जाएंगे। ..

भोपाल की हनी ट्रैप गैंग का परदा फाश, राजनैताओं और अफसरों को बनाती थी निशाना

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कई महीनों से राजनेताओं को फंसाने का काम करने वाली हनी ट्रैप नाम का एक बड़ी गैंग पकड़ायी है। पुलिस ने भोपाल के रिवेरा टाउन से दो मियां बीवी के जोड़े को पकड़ा है पति स्वप्निल जैन, पत्नी श्वेता जैन, दूसरे पत्नी बरखा और पति अमित सोनी को गिरफ्तार किया है।    यह गैंग अपने चुंगल में बड़े राजनेताओं और बड़े अफसरों को फंसाती हैं। इस गैंग ने इंदौर के एक नगर निगम अफसर को फंसाने की साजिश की थी और उसेतीन करोड़ का शिकार बनाने के चक्कर में उल्टा खुद ही शिकार ..