Study Material

अयोध्या फैसला सुनाने वाले इन 5 जजों को इतिहास में याद रखा जाएगा, जानें इनके बारे में सब कुछ

  सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में फैसला सुना दिया है मामले में फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि विवादित जमीन पर मालिकाना हक मंदिर पक्ष को दिया जाता है। केंद्र सरकार को आदेश दिए गए हैं कि दो-तीन महीने में राम मंदिर के लिए ए..

ई-कॉमर्स कंपनियों पर प्लास्टिक पैकिंग के खिलाफ NGT ने याचिका दायर की, कहा प्लास्टिक प्रदूषण का ये भी है एक कारण

  देशभर में सिंगल न्यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए कई सारे कार्य किए जा रहे हैं। जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं कि देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जा सके। इसी बीच राष्ट्रीय रहित अधिकरण (NGT)ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) से Amazon और Flipkar जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों पर प्लास्टिक पैकिंग के खिलाफ याचिका दायर कर 3 जनवरी तक रिपोर्ट देने को कहा है। प्लास्टिक पैकिंग पर रोक लगाने की याचिका दिल्ली के मॉडल स्कूल के 16 वर्षीय छात्र आदित्य दुबे ने दाखिल की थी। ..

गांधी: एक व्यक्ति, चिंतन और सिद्धांत

by Shivam Singh Parihar | वर्ष 2019 ने हम सभी को महात्मा गांधी की बापू की 150वीं जयंती को मनाने का साक्षी बनाया है। गांधी आज भी हर भारतीयों के दिलों में जीवित हैं गांधी को कोई मार नहीं सकता क्योंकि गांधी अमर गांधी एक व्यक्ति नहीं एक विचारधारा है जिसे हम गांधीवादी कहते हैं गांधी की एक व्यक्ति के रूप में आलोचना हो सकती है किंतु विचार और सिद्धांत के रूप में दुनिया में उनके जैसा कोई नहीं।  गांधी के चिंतन एवं सिद्धांत की जड़ें दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुई। दक्षिण अफ्रीका उनकी ऐसी कर्मभूमि रही थी ..

उर्वरक विभाग की प्लास्टिक पर पाबंदी

  देश में 15 सितंबर से एक कल उपयोग वाली प्लास्टिक की यानी वन टाइम यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है। खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग ने यह निर्णय अपनी एक बैठक के दौरान किया है यह बैठक केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान द्वारा आयोजित की गई थी उन्होंने इस मीटिंग के दौरान अपने विभाग के सभी अधिकारियों के साथ चर्चा की और यह निष्कर्ष निकाला कि वे अपने कर्मचारियों को कपड़े या जूट से बने बैग वितरित करेंगे यह प्लास्टिक से बने बैग या थैले का इस्तेमाल ना करने के लिए एक पहल होगी। उर्वरक ..